सोमवार, 31 दिसंबर 2012

मधुशाला .... भाग - 13 / हरिवंश राय बच्चन

जन्म -- 27 नवंबर 1907 
निधन -- 18 जनवरी 2003 

मधुशाला ..... भाग ---13

साकी, जब है पास तुम्हारे इतनी थोड़ी सी हाला,
क्यों पीने की अभिलषा से, करते सबको मतवाला,
हम पिस पिसकर मरते हैं, तुम छिप छिपकर मुसकाते हो,
हाय, हमारी पीड़ा से है क्रीड़ा करती मधुशाला।।१०१।

साकी, मर खपकर यदि कोई आगे कर पाया प्याला,
पी पाया केवल दो बूंदों से न अधिक तेरी हाला,
जीवन भर का, हाय, परिश्रम  लूट लिया दो बूंदों ने,
भोले मानव को ठगने के हेतु बनी है मधुशाला।।१०२।

जिसने मुझको प्यासा रक्खा बनी रहे वह भी हाला,
जिसने जीवन भर दौड़ाया बना रहे वह भी प्याला,
मतवालों की जिह्वा  से हैं कभी निकलते शाप नहीं,
दुखी बनाया  जिसने मुझको सुखी रहे वह मधुशाला!।१०३।

नहीं चाहता, आगे बढ़कर छीनूँ औरों की हाला,
नहीं चाहता, धक्के देकर, छीनूँ औरों का प्याला,
साकी, मेरी ओर न देखो मुझको तिनक मलाल नहीं,
इतना ही क्या कम आँखों से देख रहा हूँ मधुशाला।।१०४।

मद, मदिरा, मधु, हाला सुन-सुन कर ही जब हूँ मतवाला,
क्या गति होगी अधरों के जब नीचे आएगा प्याला,
साकी, मेरे पास न आना मैं पागल हो जाऊँगा,
प्यासा ही मैं मस्त, मुबारक हो तुमको ही मधुशाला।।१०५।

क्या मुझको आवश्यकता है साकी से माँगूँ हाला,
क्या मुझको आवश्यकता है साकी से चाहूँ प्याला,
पीकर मदिरा मस्त हुआ तो प्यार किया क्या मदिरा से!
मैं तो पागल हो उठता हूँ सुन लेता यदि मधुशाला।।१०६।

देने को जो मुझे कहा था दे न सकी मुझको हाला,
देने को जो मुझे कहा था दे न सका मुझको प्याला,
समझ मनुज की दुर्बलता मैं कहा नहीं कुछ भी करता,
किन्तु स्वयं ही देख मुझे अब शरमा जाती मधुशाला।।१०७।

एक समय संतुष्ट बहुत था पा मैं थोड़ी-सी हाला,
भोला-सा था मेरा साकी, छोटा-सा मेरा प्याला,
छोटे-से इस जग की मेरे स्वर्ग बलाएँ लेता था,
विस्तृत जग में, हाय, गई खो मेरी नन्ही मधुशाला!।१०८।

बहुतेरे मदिरालय देखे, बहुतेरी देखी हाला,
भांति - भांति  का आया मेरे हाथों में मधु का प्याला,
एक एक से बढ़कर, सुन्दर साकी ने सत्कार किया,
जँची न आँखों में, पर, कोई पहली जैसी मधुशाला।।१०९।

एक समय छलका करती थी मेरे अधरों पर हाला,
एक समय झूमा करता था मेरे हाथों पर प्याला,
एक समय पीनेवाले, साकी आलिंगन करते थे,
आज बनी हूँ निर्जन मरघट, एक समय थी मधुशाला।।११०।

क्रमश: 



6 टिप्‍पणियां:

  1. आज बनी हूँ निर्जन मरघट, एक समय थी मधुशाला।
    ...कितनी पते की बात कह गए कविवर...उन्हें कोटि कोटि प्रणाम!...सुन्दर प्रस्तुति के लिए आभार संगीता जी!...और हाँ!...नए साल की शुभ कामनाएं भी!

    जवाब देंहटाएं
  2. दिमाग तरोताजा हो जाता है पढकर.

    जवाब देंहटाएं
  3. साकी, जब है पास तुम्हारे इतनी थोड़ी सी हाला,
    क्यों पीने की अभिलषा।।।।।।(अभिलाषा )......... से, करते सबको मतवाला,
    हम पिस पिसकर मरते हैं, तुम छिप छिपकर मुसकाते।।।।।(मुस्काते )...... हो,
    हाय, हमारी पीड़ा से है क्रीड़ा करती मधुशाला।।१०१।

    आभार मधुशाला के धारावाहिक प्रकाशन पर .
    नव वर्ष चौतरफा शुभ हो आपके आसपास 24x7x365 दिन .

    जवाब देंहटाएं
  4. नव वर्ष पर हार्दिक शुभ कामनाएं संगीता जी |

    जवाब देंहटाएं
  5. Greetings from Los angeles! I'm bored to tears at work so I decided to check out your website on my iphone during lunch break. I love the info you present here and can't wait to take a look when I get
    home. I'm shocked at how fast your blog loaded on my cell phone .. I'm not even using WIFI, just 3G .
    . Anyways, good site!

    Also visit my web site :: chatroulette

    जवाब देंहटाएं
  6. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं

आप अपने सुझाव और मूल्यांकन से हमारा मार्गदर्शन करें