रविवार, 14 मार्च 2010

विन्‍डोज पीसी को कम्‍प्‍यूटर वायरस अथवा वर्म से कैसे बचाएं

विन्डोज पीसी को कम्प्यूटर वायरस अथवा वर्म से कैसे बचाएं?

वर्तमान में असंख्य प्रकार के वायरस विद्यमान है जो कि आपके कम्प्यूटर के लिए खतरा सिद्धहो सकते हैं । इनमें से कुछ घातक नहीं होते हैं परन्तु उनमें नुकसान पहुँचाने की क्षमता होती है। यह बड़ी सहजता से आपके सिस्टम से समस्त डेटा को नष्ट कर सकते हैं। इस आलेख में कम्प्यूटर को वायरस से बचाने के कुछ टिप्स प्रस्तुत है।

Ads by Google

Hide these ads

  1. -मेल के माध्यम से वायरस से संक्रमित होना सर्वाधिक आसान होता है। इसके लिए जब भी आप कोई मेल ओपन करें तो बिना सोच विचार के दिए गए लिंक को क्लिक ने करें । उस वक्त मेल में दिए गए लिंक को तब तक नहीं क्लिक करे जब तक की आप यह ज्ञात अथवा सुनिश्चित कर लें कि पूर्वोक्त लिंक का स्रोत विश्वसनीय है। इसमें ध्यान देने वाली दो प्रमुख बातें हैं:-
    • आपको ऐसे लोगों से ई-मेल प्राप्त होता है जिन्हें आप नहीं जानते है। आप मेल ओपन करते हैं। मेल में आपसे किसी लिंक विशेष को क्लिक करने का आग्रह किया गया होता है और आप लिंक क्लिक करते है। बस यहीं आप वायरस का शिकार बन जाते हैं। प्राय: इस तरह के ई-मेल वायरस बैंक तथा कम्पनी आदि के नाम से जारी किए जाते हैं। कभी इनके बहकावे में न आएं
    • आपको ऐसे लोगों से ई-मेल प्राप्त होता है जिन्हें आप जानते हैं । इस अवस्था में वायारस अथवा वर्म स्वत: इस प्रकार के ई-मेल उत्पन्न करते हैं । यह आपके मित्र के संक्रमित कम्प्यूटर से उसकी जानकारी के बैगर ही हो सकता है। इस प्रकार के ई-मेल में लिखा होता है ‘’कृपया महत्वपूर्ण सूचना के लिए इस लिंक को क्लिक करें।’’ लिंक क्लिक करने का अर्थ है वायरस के प्रभाव में आना ।
  2. ऐसे किसी पॉप-अप विन्डो को क्लिक न करें जो आपको आपके शहर में किसी बड़ी दुघर्टना या काण्ड की अचानक घोषणा करें ! ऐसी स्थिति में हैकर आपके आई.पी.एड्रेस का उपयोग आपकी स्थिति अथार्त लोकेशन जानने के लिए करते हैं और ऐसे समाचार शीर्षक प्रदर्शित करते हैं कि आप अधिक जानने के लिए उस पॉप-अप विन्डो को क्लिक कर देते हैं। ( उदाहरण के लिए आपका शहर भूकंप की चपेट में ) यहीं आप गलती कर वायरस का शिकार बन जाते हैं।
  3. एमएस आउटलूक के संबंध में सावधान रहें:- आउटलूक अन्य ई-मेल प्रोग्राम की अपेक्षा सहजता से वायरस का शिकार बन जाता है । अत: सक्षत एन्टी वायरस प्रोग्राम का प्रयोग सुनिश्चित करें। पेगासेस अथवा थन्डरबर्ड (मोजिला) अथ्ज्ञवा वेब आधारित प्रोग्राम जैसे कि हॉटमेला अथवा याहॅू का प्रयोग करें।
  4. एन्टी वायरस प्रोग्राम इन्स्टाल करें (उदाहरण के लिए नार्टन, एफ-सीक्यूर, सोपोस या मैकफी आदि ) इन एन्टी वायरसों के नि:शूल्क अपडेट उपलब्ध रहते हैं । इन्हें आवधिक आधार पर अपडेट करते रहें तथा प्रत्येक सप्ताह अनिवार्य रूप से पूर्ण सिस्टम को स्कैन करें।
  5. एन्टी स्पायवेयर प्रोग्राम इन्स्टाल करें (उदाहरण के लिए ऐड अवेयर एसई, विन्डोज डिफेन्डर आदि ) यह प्रोग्राम इन्टरनेट मॉलवेयर तथा स्पायवेयर के विरूद्ध कार्य करते हैं। इन्हें एन्टी वायरस की भॉंतिअपडेट करते रहें तथा प्रत्येक सप्ताह अनिवार्य रूप से पूर्ण सिस्टम को स्कैन करें।
  6. यदि कोई आपको ई-मेल के साथ एटैच्चमेन्ट भेजता है तो उसे बिना सोच- विचार के औपन न करें। यदि एटैच्चमेन्ट पिक्चर, टैक्स्, अथवा ध्वनी फाइल (ऐसे एटैच्चमेन्ट के एक्स्टेंशन .txt, .jpeg, .gif, .bmp, .tif, .mp3, .htm, .html, and .avi से समाप्त होते हैं) है तो आप सहजता से एटैच्चमेन्(ओपन अथवा डाउनलोड करें क्योंकि एसे एक्सटेंशन वाले फाइल में वायरस रहने की सम्भावना नग्ण्य रहती है। उच्च जोखिम वाले फाइलों के एक्स्टेंशन .exe, .bat, and .vbs. आदि होता हैं। यदि कोई आपका जानकार आपको वर्ड फाइल मेल एटैच्चमेन्ट के रूप में भेजता है जो उसे ओपन करने के बजाय आप उस व्यक्ति विशेष पूर्वोक्त ई-मेल एटैच्चमेन्ट के बारे में पुष्टि प्राप्त कर लें। यदि पूर्वोक्त मेल की पुष्टि हो जाती है तो उसे ओपन अथवा डाउनलोड करें।

इसके अतिरिक्.txt.vb or .jpg.exe जैसे दुगने एक्स्टेंशन वाले फाइलों से भी सावधान रहें क्योंकि सिस्टम केवल दॉंयी ओर विद्यमान एक्स्टेंशन को ही पहचान कर फाइल रन करेगा। इस प्रक्रिया की आड़ में एक्स्टेंशन वाले फाइल जो वास्तव में वायरस होते हैं आपके सिस्टम में पैंठ बना लेते हैं।

  1. अन्य व्यक्तियों द्वारा दिए जाने वाले डिस्क का जहॉं तक सम्भव हो प्रयोग न करें क्योंकि उक्त में वायरस हो सकता है । आप उक्त डिस्क को अवश्य स्कैन कर सकते हैं किन्तु एन्टी वायरस शत-प्रतिशत सुरक्षा नहीं प्रदान कर सकते हैं। ऑटो रन आप्शन को डिसेबल करके रखे ताकि आप डिस्क से कार्य करने से पूर्व उसे सुरक्षित विधि से वायरस हेतु स्कैन कर सकते हैं।
  2. किसी भी पुराने वेबसाइट से सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करें । केवल विश्वस्त एवं प्रतिष्टित वेबसाइट से ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। केवल सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से ही जोखिम नहीं होता है बल्कि ऐसे वर्ड दस्तावेज या अन्य गैर एचटीएमएल फाइल्स को भी डाउनलोड न करें जिनका एक्सटेंशन उपरोक्त अनुसार हों।
  3. विन्डोज अपडेट को स्वचालित विधि से पैचेस एवं अपग्रेड डाउनलोड करने के लिए सेट करें। ऐसा करने पर आपका कम्प्यूटर स्वचालित विधि से अपडेट ऑपरेटिंग सिस्टम तथा इन्टरनेट एक्सप्लोरर से डाउनलोड करेगा । यह अपडेट सिस्टम की सुरक्षा खामियों को समाप्त कर सिस्टम को संभावित वायरस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करेंगे।
  4. विविध नए वेब ब्राउजर का प्रयोग करें । फायरफाक्स अथवा औपेरा आदि अन्य वेब ब्राउजर को इन्टरनेट एक्सप्लोरर की अपेक्षा वायरस से बेहतर सुरक्षा देना वाला वेब ब्राउजर माना जाता है ।
  5. नवीनतम वायरस के बारे में जानकारी रखें ताकि आप सम्भावित वायरस संक्रमण के प्रति सचेत रह सकें।
  6. सॉफ्टवेयर फायरवॉल का प्रयोग करें :- हार्डवेयर फायरवॉल होने के बावजूद भी सदैव नार्टन, मैक्फी , जोन लैब्-जोन अलार्म जैसे सॉफ्टवेयर फायरवॉल का प्रयोग करें।
  7. चाहे जो भी डाउनलोड हो उसे स्कैन अवश्य करें । नए फाइलों को स्कैन करना आसान है ।

स्रोत:- http://www.wikihow.com/Avoid-Getting-a-Computer-Virus-or-Worm-on-Your-Windows-PC

अनुवाद संतोष कुमार गुप्ता


4 टिप्‍पणियां:

आप अपने सुझाव और मूल्यांकन से हमारा मार्गदर्शन करें